CPU क्या है? CPU के बारे में जानकारी Hindi

CPU क्या है
CPU क्या है


हेल्लो दोस्तों, आप एक मोबाइल या फिर कंप्यूटर तो इस्तेमाल करते ही होंगे और अगर हाँ तो आपने CPU के बारे में तो सुना ही होगा CPU को Processor या Microprocessor भी कहा जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं की यह क्या होता है और इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि हम इस पोस्ट में इसी बारे में बात करेंगे CPU क्या है और यह कैसे काम करता है और साथ ही हम इससे जुडी और भी चीज़ें जानेंगे जैसे की एक CPU बनता कैसे है और यह इतना powerful और जरूरी क्यूँ होता है आदि। तो इन सभी बातो का ध्यान रखते हुए आइये आगे बढ़ते हैं।


CPU क्या है?

CPU यानी (Central Processing Unit) जिसे माइक्रोप्रोसेसर या Processor भी कहा जाता है हमारे कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है और यह बात आपने बचपन में भी सुनी होगी और यह सच भी है की CPU हमारे कंप्यूटर का दिमाग होता है क्यूंकि हमारे कंप्यूटर के जितने भी काम होते हैं सभी इसी के जरिये होते हैं चाहे वो Calculations करना हो या किसी तरह के device से input लेकर उसे Process करना सारे काम हमारे कंप्यूटर का CPU ही करता है।

CPU कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना कंप्यूटर को कंप्यूटर नहीं कहा जा सकता इसका काम होता है यूजर द्वारा input devices जैसे mouse और keyboard के जरिये कंप्यूटर को दिए गए कार्यो या जिन्हें हम instructions भी कहते हैं उन्हें process (गणना) करके output devices जैसे monitor या printer के पास पहुचाना।


जितने भी instructions कंप्यूटर किसी भी device या software के द्वारा प्राप्त करता है उन सभी को एक्सीक्यूट करके हमें तुरंत Result देना भी इसी का काम है क्यूंकि इसकी working बहुत फ़ास्ट होती है यह कुछ सेकंड में ही लाखो calculations कर सकता है। CPU हर computing device के अंदर होते हैं जैसे आपका Mobile, tablet या desktop  इन सभी में Main काम CPU का ही होता है।
Central Processing Unit Image
Central Processing Unit Image


CPU भी ठीक हमारे दिमाग की ही तरह काम करता है जिस तरह से हमारा दिमाग multitasking नहीं कर सकता उस तरह CPU भी multitasking नहीं कर सकता लेकिन हमारे कंप्यूटर को देखकर हमें ऐसा ही लगता है की हमारा CPU एक साथ कई काम कर सकता है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है वह सारे डाटा या instructions को अलग अलग टुकडो में बाँट कर एक्सीक्यूट करता है जिससे हमें ऐसा लगता है। पर आजकल काफी सारे multi core processors भी उपलब्ध है जिनमे हमें एक चिप के अंदर ही एक से ज्यादा processors की पॉवर मिल जाती है।


यह भी जाने :-


CPU की बनाबट

CPU एक छोटा सा हार्डवेयर होता है जो चोकोर होता है जिसके पीछे की तरफ छोटे छोटे connectors लगे होते हैं जिनके जरिये यह motherboard से जुड़कर बाकी सिस्टम से कम्यूनिकेट कर पाता है। एक CPU कई सारे semiconductors को मिलाकर बनाया जाता है और ये semiconductors ख़ास कर Silicon के बने होते हैं साथ ही माइक्रोप्रोसेसर को बनाने के लिए थोड़ी से मात्र में सोने का इस्तेमाल भी किया जाता है। CPU को motherboard में लगाने के लिए उसमे अलग ही एक स्लॉट दिया जाता है जो की प्रोसेसर के टाइप के हिसाब से अलग अलग होता है प्रोसेसर को लगाने के बाद हम इसमें एक हीट सिंक और कुलिंग फेन भी लगाते हैं ताकि यह हमेशा ठंडा बना रहे और ठीक से काम भी करता रहे।


CPU की History

Intel के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह दुनिया की सबसे बड़ी CPU बनाने वाली Company है। Intel के कुछ engineers ने ही सन 1971 में दुनिया का सबसे पहला CPU बनाया था जिसे नाम दिया गया Intel 4004 Microprocessor यह साइज़ में काफी बड़ा था लेकिन memory और बाकी सारी चीज़े भी इसी एक ही चिप में अवेलेबल थी। अब मार्किट में processor यानी CPU की शुरुआत हो गयी थी और इसी तरह से इनमे धीरे धीरे कई बदलाव होते चले गए और आजकल हमार कंप्यूटर Billions of calculations बस कुछ seconds में ही कर देता है। उम्मीद है और आगे भी इसमें ऐसे ही बदलाव आते रहेंगे और हम टेक्नोलॉजी की फील्ड में आगे बड़ते रहेंगे।


CPU के अलग-अलग भाग।


हमारे CPU के कुल मिलाकर तीन भाग होते हैं जिनके जरिये ही यह सारी instructions को solve कर पाता है प्रोसेसर के मुख्य भाग कुछ इस प्रकार है।

ALU (Arithmetic and Logical Unit)

यह हमारे CPU का mathematical यूनिट होता है जो सारे maths या अंकगणित से जुड़े instructions को एक्सीक्यूट करता है जैसे जोड़ घटाना गुना भाग आदि हम अपने कंप्यूटर में जितने भी calculations करवाते हैं या automatically किसी प्रोग्राम के चलने पर होते हैं तो उसे यही भाग Process करता है।


CU (Control Unit)

Control unit जैसा की नाम से ही पता चल रहा है यह हमारे कंप्यूटर के सारे कार्यों को नियंत्रित करके रखता है जैसे की सारे हार्डवेयर या instructions आदि।

MU (Memory Unit)

यहाँ पर हमारे कंप्यूटर का पूरा डाटा होता है हमारे कंप्यूटर में दो तरह की मेमोरी होती है पहली प्राइमरी मेमोरी जैसे RAM और Cache जिसमे CPU तक भेजने के लिए डाटा रखा जाता है और दूसरी सेकंड्री मेमोरी जैसे Hard disk जिसमे सारा डाटा permanently सेव रहता है हम जो भी डाटा इस्तेमाल कर रहे होते हैं वो प्राइमरी मेमोरी यानी RAM में चला जाता है जिसे CPU थोडा थोडा करके एक्सीक्यूट करता है।


CPU काम कैसे करता है?

CPU के काम करने की बिधि को समझे तो यह अलग-अलग चरणों में अपना काम करता है जैसे सबसे पहले डाटा लेना फिर उसे डिकोड करना उसके बाद उसे एक्सीक्यूट करना आदि। लेकिन CPU की working इतनी सिंपल नहीं होती इसकी बनाबट और काम करने का तरीका बहुत Complex होता है बिलकुल हमारे दिमाग की तरह। वैसे तो बनाबाट और Working दोनों ही हर CPU में अलग होती है लेकिन फिर भी काफी चीज़े लगभग सामान होती हैं जैसे CPU सबसे पहले Memory से डाटा लेता है वह डाटा RAM या Cache दोनों में से कही भी हो सकता है उसके बाद अपने द्वारा लिए डाटा को Decode करता है जिसके बाद यह इस डाटा को एक्सीक्यूट करता है।

एक्सीक्यूट होने के तुरंत बाद ही यह सारे डाटा को अलग-अलग output devices के पास भेज देता है जिसे वह इस डाटा को लेकर यूजर के पास आउटपुट करा देते हैं कुछ इसी तरह सेयह अपने कामो को पूरा करता है यह CPU Working के बारे में एक बेसिक जानकारी है।


CPU के लाइफसाइकिल को इन स्टेप्स (operations) में देखा जाता है -


1). Fetch

इस स्टेप में CPU main memory से डाटा को register में कॉपी करता है।


2). Decode

इस स्टेप में CPU डाटा को डिकोड करके यह पता लगाता है की इसपर कोनसा operation परफॉर्म करना है।


3). Execute

इस स्टेप में CPU डाटा पर specific operation perform करके आउटपुट दे देता है।


CPU के architecture और types

CPU के architecture और types की बात करें तो शुरूआती दिनों में यानी लगभग 80 के दसको में बस कुछ ही तरह के CPUs उपलब्ध थे जैसे Intel 8086 पर जैसे जैसे technology बदती गयी हमारे CPU में भी कई बदलाव होते चले गए जैसे की इसका architecture और टाइप आदि और अब हमारे पास इसके के दो बहुत ही पॉवरफुल architecture है 32 bit और 64 bit, 32 bit को x86 और 64 bit को x64 भी कहा जाता है।


32 bit और 64 bit आजकल इस्तेमाल किया जाने वाला architecture है जिसका मतलब है की कंप्यूटर कितने बिट के डाटा को एक साथ एक्सीक्यूट कर सकता है और कितने GB तक RAM सपोर्ट कर सकता है 32 bit CPUs की बात करें तो यह सिर्फ 4 GB तक ही RAM सपोर्ट करता है लेकिन 64 bit की बात करें तो यह 128GB से 2TB तक RAM सपोर्ट कर सकता है और यह हमारे Operating System पर भी depend करता है। 32 bit CPU का उदाहरण है Intel pentium 4 और 64 bit के उदाहरण है Intel core i3, और AMD ryzen 3।


इसके अलावाअभी कुछ समय से CPU का एक और architecture बहुत प्रचलित है जिसे हम ARM कहते हैं इस तरह के प्रोसेसर के बहुत ही छोटे और कम पावर पर चलने वाले होते हैं इनको ज्यादातर मोबाइल या टेबलेट में इस्तेमाल किया जाता है इसके उदाहरण है Snapdragon 835, Mediatek 3657, Apple A10 आदि।


यह भी पड़ें :-


दोस्तों, आज की Post में हमने बात की CPU क्या है? यह कैसे काम करता है और इससे जुडी अन्य जानकारियों के बारे में इसके अलावा हमने इसकी बनाबट के बारे में भी जाना। मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपका इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे comment करके जरूर बताएं और Post को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूलें।

धन्यबाद। 😊 ...

6 टिप्‍पणियां: