Device Driver क्या है कैसे डाउनलोड करें?


दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर को थोडा बहुत चलना जानते हो तो आपने Computer के drivers के बारे में तो जरूर सुना होगा जैसे अगर आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी अतिरिक्त हार्डवेयर लगाना है तो आपको अपने कंप्यूटर में उसके लिए अलग से Driver इनस्टॉल करना पड़ेगा।

Device Driver Kya hai
Device Driver Kya hai

आपके कंप्यूटर ने आपसे कई बार अलग-अलग कारणों से Drivers माँगा भी होगा और उसके बाद आपने इसके बारे में जरूर सोचा होगा की आखिर यह क्या होता है अगर हाँ ऐसा है तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Device Driver क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही हम जानेंगे की अगर आपको किसी Driver की जरूरत पढ़ती है तो आप इसे कहाँ से Download कर सकते हैं तो इन सभी सवालो को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके जवाबो के बारे में।




Device Driver क्या है?

जैसा की आप जानते ही है की Computer को हम सॉफ्टवेयर के जरिये ही चला सकते हैं और किसी भी प्रकार कार्य कराने के लिए हमे सॉफ्टवेयर के जरिये ही आदेश यानी Commands देने होते हैं। और Commands देने के बाद कंप्यूटर के हार्डवेयर आदेश के अनुशार अपना काम पूरा करते हैं अब इस Computer को Command देने की प्रोसेस में कई सारे कार्य होते हैं जिनमे हमे दो तरह के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जिनमे से पहला है Application Software और दूसरा System Software है।

Device driver
Device driver

Application Software को उपयोग करके हम Computer को आदेश देते हैं और System software उस आदेश को हार्डवेयर तक पहुंचाने का काम करता है System software के प्रमुख तीन प्रकार होते हैं जिमें Operating Systems, Utility Software और Device Drivers आते हैं।


अगर आप Software के बारे में ओर जानना चाहते हैं तो यहाँ से पड़ सकते हैं -


Driver भी एक तरह का software ही होता है जो मुख्य रूप से कंप्यूटर में लगे भिन्न प्रकार के Devices या हार्डवेयर तक हमारे आदेशो को पहुचाने का काम करते हैं। हमारे कंप्यूटर में कनेक्ट लगभग हर एक device का अपना एक अलग driver सॉफ्टवेयर होता है जो हमारे कंप्यूटर में इनस्टॉल रहता है और इसी कारण से हमारा कंप्यूटर और उसमे लगे devices अच्छी तरह से काम कर पाते हैं।

अगर हमारे कंप्यूटर से Connected किसी device का Driver हमारे Computer में इनस्टॉल नहीं होगा तो वह Device काम नहीं कर सकेगा और न ही Operating System उसे ठीक से डिटेक्ट कर पाएगा ऐसे में आपके उस device को किसी भी तरह से काम में लेने के लिए पहले उस device का Driver download करके इनस्टॉल करना पड़ेगा।

हमें अपने कंप्यूटर में सारे devices के drivers download नहीं करने पड़ते क्यूंकि कई devices के driver हमारे operating system के अंदर ही होते हैं या यू कहे की कई drivers operating system को install करते समय ही install हो जाते हैं जैसे Audio Driver, LAN driver, Wi-Fi driver आदि। Device driver का नाम इसके काम की तरह ही है क्यूंकि यह Devices को ड्राइव करने का काम ही करता है।

Device Driver Computer में क्यों जरूरी है?

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की Drivers कंप्यूटर से जुड़े Devices को ड्राइव करने का कार्य करते हैं, सीधे शब्दों में कहें तो जब यूजर द्वारा कोई भी Command कंप्यूटर को दी जाती है तो Application Software सबसे पहले उसे Operating System के पास भेजता है और फिर Operating System उसे driver के पास भेजता है उसके बाद Driver उस आदेश को Device की भाषा में translate कर देता है।

Driver को translator भी कहा जा सकता है क्यूंकि यह उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषा को निचे स्तर की कंप्यूटर भाषा में translate करता है ताकि उससे सम्बंधित हार्डवेयर उसे पड़ कर समझ सके और अपना काम कर सके।

Driver को हम सीधे-सीधे किसी भी तरह का आदेश नहीं दे सकते यह केवल Operating System से ही आदेश लेते हैं और उसे translate करते हैं Driver हार्डवेयर से हमेशा कनेक्ट रहता है जिससे जब भी उसे कोई काम मिले वह सीधे बिना टाइम लगाये हार्डवेयर को दे सके।


Device Driver का एक Simple Example :-

मान लीजिये आपके कंप्यूटर से एक हार्डवेयर प्रिंटर जुड़ा हुआ है जिससे आप किसी फाइल का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपनी उस file को ओपन करेंगे और फिर वह किसी Application सॉफ्टवेयर में ओपन होगी।

उसके बाद आप उस Software में प्रिंट का बटन दबायेंगे अब जैसे ही आप प्रिंट का बटन दबाते हैं तो सबसे पहले वह Application Software, operating system को बताता है की क्या करना है उसके बाद Operating System उसे समझता है की यह आदेश किस Driver के पास भेजना है उसके बाद वह आदेश Operating System के द्वारा उस स्पेसिफिक Driver के पास भेजा जाता है। और फिर वह Driver उस प्रिंट के message को प्रिंटर को मशीनी भाषा में बताता है उसके बाद प्रिंटर उसे समझ कर उस फाइल को प्रिंट कर देता है।

Device Driver कैसे download करें?

अगर हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इनस्टॉल होने वाले सामान्य Drivers की बात करें तो ये Drivers लगभग हर लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए अलग-अलग आते हैं और यदि आपने कोई लैपटॉप या कंप्यूटर नया ख़रीदा है तो फिर आपको ये सभी driver पहले से ही installed मिलेंगे लेकिन अगर अपने Computer या लैपटॉप में नया Operating System इनस्टॉल किया है या कर रहे हैं तो आपको  ऐसे में कई सारे drivers फिर से इनस्टॉल करने पढ़ सकते है और इसके लिए आपको सबसे पहले इन्हें Download करना होगा।

लेकिन अगर आपका लैपटॉप या कंप्यूटर किसी भरोसेमंद कंपनी का हैं तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है आप कंपनी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है और Drivers वाले सेक्शन में जाकर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का मॉडल नंबर सर्च करें वहाँ से आपने लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए ड्राईवर आसानी download कर सकते हैं।


कुछ Popular Manufacturers के डायरेक्ट links :-


इनके अलावा आप Device Drivers Windows Update के जरिये या अपने Device Manufacturer की Website पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Device Driver कैसे इनस्टॉल करें?

एक ड्राईवर को कंप्यूटर में इनस्टॉल करना, डाउनलोड करने से ज्यादा आसान है लेकिन इनस्टॉल करने से पहले यह चेक कर लेना बहुत जरूरी है की वह ड्राईवर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए है इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का मॉडल नंबर अपना operating system, अपने operating system का type (32 bit या 64 bit) ये सभी चीज़े मैच करनी होंगी और अगर आप गलत ड्राईवर इनस्टॉल कर लेते हैं तो भी डरने वाली को बात नहीं है इसे आप Control Panel में जाकर आसानी से uninstall कर सकते हैं।

Driver को भी ठीक उसी तरह से इनस्टॉल करना रहता है जिस तरह से आप दुसरे सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते हैं लेकिन Driver को इनस्टॉल करने के बाद आप अपने कंप्यूटर को एक बार रीस्टार्ट जरूर करें।


मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Device Driver क्या है और कैसे डाउनलोड करें? इस बारे में यह जानकारी पसंद जरूर पसंद आई होगी और Computer में Device Driver क्या है और इसके क्या काम है इस बारे में जानकारी आपको जहां से मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के भी काम आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ सीखने को मिल सके।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बात बताना है या कुछ जानकारी देनी हो तो हमारे Contact us पेज से सम्पर्क कर सकते हैं।

👉  कुछ कोर्सेस

2 टिप्‍पणियां: