Internet के बारे में जानकारी

Internet के बारे में जानकारी
Internet के बारे में जानकारी


हेलो दोस्तों, आपका बहुत बहुत स्वागत है इस Course में हम Internet के बारे में जानकारी और इससे जुडी चीज़ें जैसे Protocols, WWW आदि चीज़ों के बारे में जानेंगे यह internet के बारे में एक पूरी सीरीज या कौर्स रहेगा जिसमे आपको सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी जिसे आप Notes के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस कोर्स में

इसमें हम एक एक करके काफी सरल भाषा में internet के बारे में काफी चीज़े जानेंगे जैसे Internet क्या है, internet को कैसे use करें, TCP\IP protocols क्या हैं, Cloud Computing क्या है ऐसे ही कई tutorials इस कोर्स में आपको देखने को मिलेंगे।

इन सभी tutorials में हम Internet और Social media आदि के बारे में जानेंगे और इनको इस्तेमाल करने के बारे में भी जानेंगे जिससे आपका Internet के साथ अनुभव और भी बेहतर होगा।


कौर्स

इस कौर्स में आपको सारे tutorials सरल भाषा में और step-by-step दिए गए है जिससे की आपको सिखने में आसानी हो। सभी चीजों को अच्छे से समझने के लिए tutorial को step-by-step ही पड़ें।


  1. HTTP और HTTPS क्या है?
  2. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  3. WWW क्या है? World Wide Web का मतलब?
  4. Cloud Computing क्या है? Cloud Computing in Hindi
  5. Telnet क्या है? इसे कैसे Use करें?

Internet से एक संक्षिप्त परिचय

Communication and Internet
Communication and Internet


जब एक से ज्यादा कंप्यूटरो को एक दुसरे से सूचनाएं लेने या भेजने (जैसे Communication) यानी सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए जोड़ा जाता है तब कंप्यूटरो का एक जाल बन जाता है इसी जाल को हम अपनी भाषा में internet कहते है। इन्टरनेट हमारे चारो तरफ फैला हुआ है आजकल हम इन्टरनेट का इस्तेमाल हर जगह करते है। हम computer के द्वारा सूचनाओं और द्स्ताबेजो का आदान प्रदान internet के माध्यम से ही कर पाते है।

कंप्यूटर में हम internet का उपयोग कुछ विशिष्ट माध्यमो या यूँ कहें कुछ विशिष्ट नियमों के द्वारा ही कर पाते है इन नियमो को हम Internet protocols कहते हैं। Protocol कुछ ऐसे नियम या माध्यम है जिनके जरिये ही सूचनाएँ एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर तक पहुच पाती है।

आजकल हम internet का इस्तेमाल इतना ज्यादा करते हैं की आधुनिक युग को internet के बगेर सोच पाना भी मुश्किल सा दिखाई पड़ता है। internet हमारी बहुत सारे कामो में मदद करता है आजकल हम ज्यादातर सूचनाएँ इन्टरनेट के जरिये ही भेजते और प्राप्त करते है। हमारे दफ्तरों का आधा काम ही internet की बजह से होता है।


internet के उपयोग

हम आजकल लगभग हर जगह internet का इस्तेमाल करते है दुनिया के विकास में इन्टरनेट का बहुत बड़ा योगदान रहा है 
इस बात को झुटलाया नहीं जा सकता इन्टरनेट के कुछ महत्त्वपूर्ण उपयोग कुछ इस तरह है।



सूचनाओं के आदान प्रदान में

Internet के आविष्कार का सबसे ख़ास कारण सूचनाओं का आदान प्रादान ही था इसी के लिए इन्टरनेट का जन्म हुआ था। और आजकल internet इसमें सबसे बड़ा योगदान दे रहा है हम ईमेल और social media जैसे facebook और whatsapp के द्वारा सूचनाओं का आदान प्रदान करते है।

शिक्षा में

शिक्षा में Internet का बहुत बड़ा योगदान है आप बस घर बैठे ही केवल इन्टरनेट के जरिये किसी भी जानकारी को आसानी से पा सकते है आप इन्टरनेट पर youtube के जरिये विडियो देखकर सिख सकते है। आजकल e-learning काफी तेजी से bad रही है और online शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही सरल होता जा रहा है।

E-Commerce आदि में

आजकल internet के जरिये e-commerce websites बहुत जोरो सोरो से आगे बड रही है। क्यूंकि हम अपनी काफी shopping online ही करते है। आजकल e-commerce websites जैसे Flipkart, Amazon और Snapdeal काफी तेजी से आगे बड रही है।

ये सब तो बस उदहारण है इनके अलावा इन्टरनेट का बिस्तार इतना बड चूका है की उसे इतने से में बता पाना नामुनकिन है।



अन्य कौर्सेस
  1. MS office in Hindi
  2. Photoshop tutorials in Hindi



दोस्तों, इस पोस्ट में हमने Internet के बारे में जाना और इसके बारे में काफी जानकारी ली जिससे आपको Internet और इसकी कुछ बेसिक चीजों की भी जानकारी मिली होगी। अगर आपका इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे comment करके जरूर बताएं और Post को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूलें।

2 टिप्‍पणियां: