Call Recording कैसे करें? WhatsApp पर Call Recording Hindi

Call Recording कैसे करें?

Android Phone में Call Recording कैसे करें यह सवाल बहुत सरल है Phone में call record करना काफी आसान होता है इस सवाल का जवाब हम दो तरीके से देंगे जो इस प्रकार है - click on call recording option और Automatic call recording.


Call Recording कैसे करें
Call Recording कैसे करें


Click On Call Recording Option - जब भी किसी का call आता है या आप लगते तो आप देखेंगे की call receive हो जाने के बाद call screen पर कुछ option जैसे Mute, Hold, Add call इत्यादि दिख रहे होते है जिनमे से एक "Record" का option भी होता है बस उस कॉल के दौरान आपको उस call recording के option पर click करना है और call recording start हो जाएगी।


Call Recording Option
Call Recording Option



Automatic Call Recording - आपका ये दूसरा सवाल भी हो सकता है की Automatic Call Recording कैसे करें, आप चाहते है हर कॉल आटोमेटिक रिकॉर्ड होने लगे इसके लिए आपको mobile setting में जाने के बाद call setting को search करना है, आपको Call setting में Automatic call recording का option दिख जायेगा उसे बस को चालू कर लें जिसके बाद आपकी हर call की Automatic recording होने लगेगी।


ये तो हमने बता दिया कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें लेकिन कुछ लोगो का ये सवाल भी होगा की call recording कैसे देखें या अपने फ़ोन की Call Recording कैसे देखें इसके लिए आप file manger में जाएं और call recorder के folder को खोजें जिसमे आपकी सभी call recording दिखेगी जिन्हे delete भी कर सकते हैं।      

हमने आपको ऊपर बताया की बिना App के Call Recording कैसे करें लेकिन आप चाहो तो Call Recording App की मदद से भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।



Call Recording कैसे बंद करें?

देखा जाये तो call recording का option by-default बंद ही रहता है बस आपको कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कॉल के दौरान Record के option पर Click करना होता है लेकिन हो सकता है Call recording का option चालू हो जिसे Automatic Call recording कहते है जिसे हम ऊपर Call Recording kaise kare उसमे बता चुके है, ठीक उसी तरह जिस तरह हमने बताया automatic call recording कैसे करे उसी तरह से setting में जाकर इसे बंद भी करना है जिसके बाद आप आने अनुसार ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं और इस तरह से आपको पता चल गया होगा Call Recording Kaise Band Karen और Whatsapp पर call recording कैसे करें।


Whatsapp पर call recording कैसे करें?

Whatsapp क्या है और इसका क्या इस्तेमाल होता है ये सब बताने की जरुरत नहीं है आज हर कोई इसको बखूबी जनता है और इसका इस्तेमाल रोजाना कर रहा है ऐसा कहना भी गलता नहीं होगा की एक आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े businessmen का भी यह रोजमर्रा का एक विशेष अंग बन चूका है।


WWW क्या है और इसको क्यों Use किया जाता है?


Whatsapp एक अच्छे messenger के रूप में उभर कर आया है जो आज के समय में Communication का एक माध्यम बन चूका है जहां information को आसानी से आदान प्रदान किया जा रहा है, voice call और video call की सुविधा इसे और भी विशेष बनती है जहां कुछ लोग तो ज्यादातर इसका उपयोग video call करने के लिए करते है साथ ही कुछ लोग चाहते है की voice/video call को रिकॉर्ड भी सके, तो आगे देखते हैं।   

जैसे की सभी जानते हैं whatsapp में ऐसा कोई भी feature नहीं है जो voice/video call record कर सके तो अगर आपको call recording करना है तो आपको Third party app का इस्तेमाल करना होगा। 


Whatsapp voice call recording कैसे करें?

Voice call record करने के लिए आप Cube Call Recorder ACR app का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके आलावा Automatic Call Recorder App, Messenger Call Recorder और Real Call Recorder App का भी call record करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन apps की मदद से आप Android Phone में Whatsapp call record कर सकते हैं 


डाउनलोड करें 👇

Cube Call Recorder ACR


WhatsApp पर voice record करने के लिए हम आपको Cube call recorder acr app का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे इसे आप PlayStore से download कर सकते हो इसकी मदद से न सिर्फ Whatsapp call recording कर सकते है बल्कि अन्य application जैसे - Facebook, Phone calls, Skype, Hangouts, WeChat, Telegram इत्यादि की भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।


देखते हैं इन app की मदद से Whatsapp में Video call recording कैसे करें -

  • इन app को playstore से download कर लें। 
  • App के install हो जाने के बाद उसे open करें। 
  • App के open होने पर यह आपसे कई सारि permission मांगता है। 
  • उन permission को आप अपने अनुसार allow कर दें। 
  • अब आप whatsapp calling करते हैं तो call record होने लगेगा। 


अब हो सकता है की आपके मोबाइल में ये app काम न करे या आप इनसे संतुष्ट नहीं हो तो उस स्थिति में आप इस trick को आजमा सकते हो, जो इस प्रकार है। - इस trick में आपको आपके फ़ोन के sound recorder वाली application का इस्तेमाल करना होगा जो की हर मोबाइल में साथ आती है।

जैसे की आपके पास कोई whatsapp call आता है और आप उसे रिकॉर्ड करना चाहते है तो ध्यान रहे आपको उस call को उठाने से पहले रिकॉर्डिंग को स्टार्ट करना होगा और call का loudspeaker भी चालू करना पड़ेगा तभी कॉल रिकॉर्ड हो पायेगा, फिर बात हो जाने के बाद आप उस रिकॉर्डिंग को save कर सकते है इस तरह से Whatsapp voice call record हो जायेगा। 


Whatsapp video call recording कैसे करें?

हम निचे कुछ apps suggest कर रहे हैं जिनकी मदद से आप whatsapp video call record कर सकते हैं basically यह आप screen capture और screen recorder app है जो की playstore पर free में उपलब्ध है।


  1. DU Recorder
  2. AZ Screen Recorder


देखते हैं इन app की मदद से Whatsapp में Video call recording कैसे करें -

  • इन आप को playstore पर जा कर download कर लें। 
  • Download होने के बाद install कर लें। 
  • अब आपको कॉल लगाने या उठाने से पहले इस app को open करना है। 
  • open करने के बाद recording की button को play कर दें, और call लगा लें या उठा लें। इस तरह से आपका video call record होने लगेगा। 
  • अब कॉल समाप्त होने के बाद इन app को stop कर लें और उस कॉल रिकॉडिंग को save करें। 


Jio Phone में Call Recording कैसे करें?

एक Android Phone में तो कॉल रिकॉर्ड करने ऑप्शन मिल जाता है लेकिन Jio Phone में Call Recording और Sound Record करें जैसा कोई भी ऑप्शन नहीं होता यह KaiOS के साथ आता है और साथ ही ये एक keypad फ़ोन है तो इसमें काफी काम ही ऑप्शन देखने को मिलते है लेकिन आप चाहते है इसमें call recording करना तो उसके लिए आपको Playstore पर कईं apps मिल जायेगे जिनकी सहायता से आप call रिकॉर्ड कर सकते हैं।


Computer के बारे में जानकारी (Course) | Parts, Types, Software


देखें Jio Phone में call recording कैसे करें - 

  • PlayStore पर जा कर Call Recorder For Jio 4g Voice App को Download कर लें। 
  • Download हो जाने के बाद आप इसे install करे लें। 
  • अब आप उस app इसका इस्तेमाल करके Jio Phone में भी call recording कर सकते हैं। 


दोस्तों, आज की Post में हमने जाना की Call Recording कैसे करें? साथ ही हमने WhatsApp पर Call Recording करने के बारे में भी बात की। हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे Comment में जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

कोई टिप्पणी नहीं