Keyword research कैसे करें Free में? Youtubers और Bloggers के लिए

हेलो दोस्तों, अगर आप एक Blogger या Youtuber हैं और आप अपनी Website या Youtube Channel पर अधिक Traffic चाहते हैं तो आपको Keyword research के बारे में पता होना चाहिए।

किसी भी Blog Post या Video को Google में ऊपर Rank करने के लिए आपको Keyword Research करके अच्छा Keyword ढूंढने की जरूरत होती है लेकिन काफी लोगों को यह बात पता नहीं होती की Keyword Research कैसे करें अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं तो आज की Post आप ही के लिए है जिसमे हम Keyword Research और इससे Related Tools  बारे में जानने वाले हैं।


Keyword Research
Keyword Research

Keyword Planner क्या है? Keyword Research Tools

Keyword Planner Tools ऐसे Tools होते हैं जिनकी मदद से हम अपनी Website या Youtube Channel के लिए Keyword Research करते हैं जिससे हमें यह पता चलता है की उस Keyword पर Monthly कितना Traffic आता है, उस Keyword का Competition कितना है तथा उसका Estimated CPC (Cost Per Click) कितना है यह सभी चीज़ें SEO के नज़रिये से बहुत Helpful होती है।

Internet पर काफी सारे Keyword Planner Tools उयलब्ध हैं और ज्यादातर Keyword Planner Tools Paid होते हैं यानी की इनको use करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं जैसे Google Keyword Planner, Ahrefs Keyword Explorer, Moz आदि लेकिन कुछ Keyword Planner Tools सीमित रूप से free होते हैं जिनका अगर सही तरीके से use किया जाए तो हमारी काफी मदद कर सकते हैं।

Keyword क्या है? What is a Keyword

Keyword एक ऐसा Sentence या शब्द होता है जिसे लोग Internet पर Search करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।इन्हे Bloggers और Youtubers अपने Blog Post और Youtube Video के title के रूप में Use करते हैं ताकि जब भी लोग इनको Google या दूसरे Search Engines पर Search करें तो उन्हें वह Post या Video मिल जाए। Example "Google AdWords क्या है"


यह भी पड़ें:-

अगर आपको अपने Blog या Video को किसी भी Search Engine में Rank कराना है तो आपको सबसे पहले अपने चुने गए Topic से Related एक Keyword चुनना होगा जिसे आप अपनी Post में इस्तेमाल कर सकें।

Keyword Research कैसे करें?

जैसा की मैंने पहले भी बताया Internet पर बहुत सारे Keyword Research Tools हैं जिनमे से ज्यादातर Tools paid हैं जो ज्यादातर Beginner Youtubers और Bloggers के लिए Affordable नहीं होते क्यूंकि इनके लिए आपको बहुत ज्यादा amount pay करना होता है लेकिन कुछ Free Keyword Research Tools भी उपलब्ध हैं जिनमे सिमित features होने के बावजूद भी हमारे लिए बहुत काम के सावित होते हैं। आगे हम इन्ही में से कुछ Free Keyword Planner (Research) tools के बारे में बात करने वाले है :-

1. Ubersuggest - Ubersuggest एक Free और बहुत उपयोगी Keyword Research Tool है जिसपर आप अपने चुने गए Topic से related keywords के अलावा अपने competitors का estimated traffic और Top Ranking Keywords भी देख सकते हैं यह  और इसे Use करना भी काफी आसान है इसके लिए आपको अपनी Targeted Location select करके अपना Topic या Competitor का Domain Enter करके सर्च करना होगा।

Ubersuggest neilpatel.com Website पर free में उपलब्ध है जिसे आप निचे दिए गए Link से access कर सकते हैं साथ ही इसकी Chrome Extension भी उपलब्ध है जिससे आप Google पर Query Search करते समय ही काफी सारे Matrics पता कर सकते हो।


Ubersuggest keyword tool
Ubersuggest keyword tool



2. Keywordtool.io - Keywordtool.io एक सिमित रूप से मुफ्त tool है जिसका Pro Version भी उपलब्ध है हालांकि यह Ubersuggest जितना Powerful तो नहीं है लेकिन इसका इस्तेमाल आप Google और Youtube के अलावा भी कई Services जैसे की Instagram, Amazon, Twitter आदि के लिए भी कर सकते हो।

इस Tool की Link भी निचे दी गयी है इसको इस्तेमाल करने लिए भी आपको अपना Topic और Targeted Location Choose करनी होगी।


Keyword tool io
Keyword tool io



कुछ अन्य Free Keyword Research Tools :-

  1. Google Trends
  2. SEOquake Chrome Extension
  3. MOZ SEO TOOL (Limited)

Keyword Research करने के फायदे

आजकल Bloggers और Youtubers के लिए Competition काफी तेज़ी से बड़ रहा है। अगर हमें इस Competition का सामना करना है तो हमें सिर्फ अच्छा Content बनाना ही नहीं बल्कि अच्छा SEO भी करना आना चाहिए Keyword Research SEO का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है जो आपको Search Engine में ऊपर Rank होने में काफी मदद करता है इसके अलावा Youtube Users को Suggestions देने में भी आपके द्वारा Video के title और Description में दिए गए Keywords का इस्तेमाल करता है।

अच्छा keyword चुनने के लिए Tips :-


  1. अगर आप एक Beginner हैं तो आपको शुरुआत में Low Competition keywords Select करने चाहिए।
  2. अपने Keyword को एक से ज़्यादा Tools पर Search करें।
  3. Keyword पर सिर्फ Traffic ही नहीं CPC (Cost Per Click) भी देखें।
  4. अपने Competitors Domains को भी समय-समय पर चेक करते रहें।


दोस्तों, इस Post में हमने Free में Keyword research कैसे करें इस बारे में बात की और साथ ही साथ हमने कुछ Popular Keyword Research Tools के बारे में भी जाना। मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी। अगर आपका इससे से related कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं और यह Post अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूलें।

1 टिप्पणी: