Database क्या है? और यह क्यों इतना उपयोगी है

हेलो दोस्तों, अगर आप Computer से Related किसी विषय का अध्ययन कर रहे हैं तो आपने Database का नाम तो सुना ही होगा जहाँ भी Computer से जुड़े कामो की बात की जाती है बहां Database का वर्णन जरूर होता है।

Computer में उपस्थित जानकारी या Data को आयोजित रूप से रखने के लिए हमें एक Collection बनाना होता है इसी Collection को Database कहा जाता है आज की इस पोस्ट में हमने इसीके बारे में बात करेंगे और जानेंगे की आखिर Database क्या होता है और यह क्यों इतना उपयोगी है तो आइये जानते है।



Database क्या है
Database क्या है


Database क्या है? Definition

Database कंप्यूटर सिस्टम में संरक्षित Data या Information का एक Structured या Organized Collection है जिससे हम उस Data को आसानी से Access (प्राप्त) कर सकें और उस पर अलग-अलग Operations Perform (जैसे Update, Delete, Read आदि) कर सकें।

हम सभी जानतें है की Data या Information कंप्यूटर और Internet की दुनिया का आधार है जिसे सही तरीके से संरक्षित न किया जाए तो इसे ढूंढना और प्राप्त करना हमारे लिए बहुत ही कठिन हो जाएगा।

Computer में Databases Data Records यानी Row और Column रूप में Store होते हैं बिलकुल वैसे ही जैसे Class Attendece Register में Students के नाम और उनकी अन्य जानकारी जैसे Roll No. आदि रखा जाता है।



Database की जानकारी
Database की जानकारी


Data क्या है? What is Data

Data Computer और Internet का आधार है जहां Computer का काम Data को Process करके Information में बदलना होता है बहीं Internet का इस्तेमाल इसी Data को शेयर करने के लिए किया जाता है।

Data एक तरह से Information के Pieces होतें हैं जो कंप्यूटर में Structured Way में स्टोर होतें हैं। Students के Roll Number, किसी का नाम, देश की कुल आबादी ये सभी Data के कुछ उदहारण हैं।

Computer में Data कई अलग-अलग रूपों में पाया जाता है जैसे Text, Audio, Video, Documents आदि जो Computer की Memory में Bits और Bytes के रूप में स्टोर होते हैं। इसके अलावा किसी कागज़ के टुकड़े पर लिखे कुछ शब्द, डायरी में लिखे कुछ नाम या आपके दिमाग में याददास्त के रूप में संरक्षित आपके दोस्तों के Mobile Number भी डाटा है।


Data के बारे में बिस्तर से जानने के लिए निचे दी गयी पोस्ट पड़ें :-


Databases के प्रकार। Types of Databases


  • Distributed Database - ये वे Databases होतें हैं जिनमे Data एक ही Organization के दो अलग-अलग Databases में बटा (Distributed) होता है।

  • Cloud Databases - ये Databases Users को Cloud Computing Platforms में किया जाता है जिसका साथ कई अलग Cloud Computing Services भी Provide की जाती है।

  • Network Databases - इन Databases में Data अलग-अलग Databases में बटा होता है जो आपस में एक Network की तरह जुड़कर काम करते हैं।

  • Hierarchical Databases - इन Databases में Data एक Tree-like structure में Store होता है।

  • Object-Oriented Databases - ये Databases Object-Oriented Data Model का इस्तेमाल करते हैं।

  • Centralized Databases - Central Databases वे Databases होतें है जो किसी अन्य जगह पर किसी और Computer में Store होतें है और इन्हे किसी Network या Internet के जरिये Access किया जाता है।

  • Relational Databases - वे Databases जो Data को Store करने के लिए Row और Columns का इस्तेमाल करते है इनसे Interact करने के लिए हम SQL का इस्तेमाल करते हैं।

  • NoSQL Databases - Non-SQL या Not-Only SQL Databases Rows और Columns के अलावा भी कई तरीको से Data को स्टोर करते हैं जैसे Documents या BSON Format


(Note:- एक Database ऊपर दिए गए Types में से एक से ज्यादा प्रकार का भी हो सकता है।)


SQL क्या है? What is SQL?

SQL का पूरा नाम है Structured Query Language, जिसका उपयोग Relational Databases में Data को Access करने या Manipulate करने के लिए किया जाता है यह Relational Databases के लिए एक Standard Language है लेकिन इसके अलग-अलग संस्करण (Versions) भी उयलब्ध है जिनका Syntax के दूसरे से थोड़ा-थोड़ा अलग होता है।


NoSQL क्या है? NoSQL

NoSQL (Non-SQL या Not-Only SQL) भी SQL की तरह ही एक Query Language है लेकिन इसका उपयोग Non-Relational Databases में किया जाता है जिनमे Data Dynamic या Unstructured Way में Store होता है।



DBMS क्या होता है?

DBMS का Full Form होता है Database Management System यह एक ऐसा Software होता है जो Database और उपयोगकर्ता के बीच एक Bridge का काम करता है जिससे के जरिये हम Database में Data add करने के साथ साथ Edit और Delete भी कर सकते है।

साधारण शब्दों में कहें तो DBMS Database में उपस्थित Data को Access करने या विश्लेषित (Analyze) करने के लिए एक tool या interface के रूप में कार्य करता है DBMS और इससे जुडी चीज़ों को "Database System" कहा जाता है। 


Popular DBMS Software

वैसे तो आजकल कई सारे DBMS Software Internet पर उपलब्ध है लेकिन उनमे से कुछ लोकप्रिय उदहारण इस प्रकार हैं :-

MySQL :- MySQL एक Open Source DBMS Software है जिसका आजकल बहुत ही ज्यादा मात्रा में उपयोग किया जाता है यह एक Relational DBMS Software है जो SQL Language का इस्तेमाल करता है। इसे Oracle Corporation द्वारा Develop किया गया है।


MongoDB :- MongoDB एक Document Based non-relational DBMS Software है जो की बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है यह एक NoSQL Based DBMS है।


Microsoft Access :- MS Access या  Microsoft Access एक Relational DBMS Software है जो Microsoft JET Engine पर काम करता है Microsoft Access के बारे में आप निचे दी गयी Link पर Click करके बिस्तर में जान सकते हैं।



दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको Database क्या है? और इससे जुडी सारी जानकारीयों के बारे में यह post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई सवाल या सुहाव है तो हमें निचे comment करके जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

धन्यबाद।

1 टिप्पणी: