Google Drive क्या है? G Drive in hindi

Google Drive क्या है
Google Drive क्या है

हेलो दोस्तों, अगर आपके पास एक Android smartphone है और आप उसमे Google account इस्तेमाल करते हैं तो आपने Google drive का नाम भी शायद सुना ही होगा, यह Data store और share करने के लिए बहुत ही अच्छा और सुरक्षीत software या tool है जिसके बारे में सभी smartphone और internet यूजर को जरूर जानना चाहिए और इसके फायदे भी समझना चाहिए, तो आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बताएंगे और समझाएंगे की Google drive क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ हम इसके फायदों के बारे में भी बात करेंगे.., तो बिना समय गबाये आइये जानते हैं इसके बारे में।



Google Drive क्या है?


Google drive एक online cloud platform है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन files store और शेयर करने के लिए कर सकते हैं, यह google के द्वारा बनाया गया है इसपर हम अपने Photos, Videos, Images, डॉक्युमेंट आदि stuff upload करके रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है इसकी खास बात यह है कि इसपर हमें 15 GB storage free मिल जाता है जिसमे आप जो चाहे रख सकते हैं।

Google Drive कैसे इस्तेमाल करें?

Google Drive को कैसे इस्तेमाल करते हैं यह जानने के पहले आपको यह जान लें की इसके लिए आपको एक Gmail एकाउंट की जरूरत पड़ेगी जिसे आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके बना सकते हैं।

Gmail.com

Computer में :-

Step #1. सबसे पहले https://drive.google.com पर जाएं।
Step #2.  फिर goto google drive पर क्लिक करें।
Step #3.  फिर आपको अपने google account से sign in नही किया है तो sign in करें।
Step #4.  फिर आप इसको उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
Step #5. अब My Drive पर क्लिक करें।
Step #6. अब अगर आप Folder कोई अपलोड करना चाहते हैं तो upload folder पर क्लिक करें या अगर File upload करना चाहते हैं तो upload file पर क्लिक करें। 

  1. Google Assistant क्या है? Google assistant Hindi



Mobile में :-

अगर आप एक Android उपयोगकर्ता है तो आपके फ़ोन में Google Drive पहले से इनस्टॉल रहता है जिसे आप App menu में इसी नाम से ढूंढ सकते हैं। और अगर आपके पास एक iOS या Windows Phone device है तो आप Google drive को App store से download कर सकते हैं।


इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने google account से sign in करना होगा उसके बाद आप plus के निशान पर क्लिक करके इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।




दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Google Drive क्या है? G Drive in Hindi तो हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Google Drive कैसे इस्तेमाल किया जाता है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

3 टिप्‍पणियां: