Google AdWords क्या है? जाने कैसे काम करता है

Google AdWord क्या है
Google AdWord क्या है

हेलो दोस्तों, अगर आप Internet और Marketing में Interest रखते हैं तो आपने Google Adwords का नाम कभी न कभी तो सुना ही होगा Google Adwords एक Advertising और Marketing Platform है जिसके जरिये आप Internet पर किसी भी Product या Service का Advertise कर सकते हैं। अगर आप किसी प्रकार का Product या Service लोगो को उपलब्ध कराते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

यह भी पड़ें :-

Google Adwords क्या है?

Google Adwords  एक PPC (Pay Per Click) Online advertising platform है। यह advertisement को online माध्यम से लोगो तक पहुचने का काम करता है। यहाँ जो भी advertisement कराता है उसके लिए मूल रूप से दो तरीके दिए जाते है लोगो तक advertise पहुचने के लिए, जो इस प्रकार है – Google Search Network और Google Display Network

देखा जाये तो इन दोनों के कार्य करने का तरीके अलग हैं हालाँकि दोनों ही PPC bidding (बोली) system का उपयोग करते हैं यहाँ बोली के जरिये advertiser ये सुनिश्चित कर लेता है की जिन लोगो तक वह अपने advertisement को पहुचना चाहता है उन तक ज्यादा से ज्यादा पहुँच सके। बोली की प्रक्रिया ads के क्रम को निर्धारित करती है इसमें उस keyword के प्राथमिक चुनाब के लिया विज्ञापनकर्ता बोली लगा सकते है जिसे की काफी हद तक आपके ads को search engine में उपर आने की प्राथमिकता मिल साके है।



    यह जरुरी नहीं है उस keyword के लिए प्रत्मिकता मिली है तो वही ads प्राथिमिकता दर्शाएंगे, google और भी तथ्यों पर ध्यान देता है जिसमे quality score की भी भूमिका रहती है। यदि कोई ad उपयोगकर्ता के जरुरत से मेल खाता है तो वह एक quality score में आ जाता है और वो ad search engine में प्राथमिकता हासिल कर लेता है भले ही उस advertiser ने कम biding amount दिया हो, quality score अच्छा हुआ तो ad उपर नज़र आने लगेगा।


    Google Adword के Ad Campaign में आने वाले अलग-अलग Ads के Types कुछ इस प्रकार हैं :-

    Google Search Network

    Google search network का काम google के search engine में ads को दिखाना होता है जिसे हम search engine marketing भी कह सकते हैं | google adwords तभी पैसे लेता है जब कोई आपके ad पर click करता है। को search network आपको अनुमति देता है उन उपयोगकर्ताओं तक आपके विज्ञापन पहुंचाने का जो वह keyword search करते है जो अपने चुना था। यदि आपकी कोई business site या blog है इसकी मदद से आप अपने site पर कम समय में अच्छी growth कर सकते है और अच्छा खासा traffic ला सकते है। आप चाहें तो अपना business number ads में दे सकते है जिसके लिए आपको तभी pay करना है जब कोई उपयोगकर्ता call करता है।


    Google adowrd search ads
    Google adowrd search ads


    Image में आप देख सकते है यहाँ हमने arrow को point करा है, आप देख पा रहे होगे वहां “Ad” text के रूप में दिख रहा होगा ये search ads की पहचान होती है।

    Google Display Network

    Google display network अलग अलग तरह से काम करता है इन ads को आप banner और टेक्स्ट के रूप में देख सकते है आपने कई जगहों पर इन banner ads को देखा होगा ये कहीं भी देखने को मिल जाते है और text ad आपको ज्यदातर website और blog पर देखने को मिल जाएगें। इन ads के लिए भी आपको सही keyword का चुनाव करना होता है जिस keyword को चुना गया है उससे related site ads को दिखाया जायेगा, आपके उपर निर्भर करता है आप चाहो तो सभी उपयोगकर्ताओं तक ads को promote कर सकते हो।

    Google Adowrds Display Ads
    Google Adowrds Display Ads


    Video Ads

    अजकल Youtube कौन नही चलाता, youtube पर बहुत ज्यादा traffic होता है यहाँ business और किसी भी तरह की promotion, google adwords की सहायता से ad कारा सकते है। इन video ads को जबतक कोई भी उपयोगकर्ता पूरा नही देख लेता तब तक आपको pay नही करना पड़ता है। youtube पर display ads भी दिए जाते है।

    इन video ads के types भी होते है, देखें :-

    Stream Ads : इस ad में video 5 sec तक चलने के बाद skip करने का option आता है skip ना करते हुए 30 sec तक Ad को देखे जाने पर ही advertiser को pay करना होता है इस video ad के द्वौरान एक link भी दी जाती है जो किसी पेज तक पंहुचा सकती है उस link पर भी click किये जाने पर pay करना होता है।

    Discovery Ads : इस ad में thumbnail की मदद से ad दिया जाता है, जो की आपको youtube के home page और relateble videos पे दिखाया जा सकता है।

    Bumper Ads : इस video ad में आपको skip करने का option नही रहता, ये छोटा सा ad होता है इसके लिए pay करने का तरीका अलग होता है जिसे CPM (cost per impression) कहते है यानि उस ad पर 1000 impression तभी advertiser को pay करना होता है।


    Google Adword Video Ads
    Google Adword Video Ads


    जैसा की आप अपर दी गयी Image में video ad और साथ ही साथ आपको partnership ad देख पा रहे होंगे banner ad के रूप में।

    Shopping Ads

    shopping ads बहुत अच्छा तरीका है किसी भी product को बेचने के लिए, और अपनी product site को promote करने के लिए, इन ad के लिए आपको Google Merchant Center पर account बनाना पड़ता है और फिर उसे adwords के साथ link करना होता है।

    Google Adword Shopping Ads
    Google Adword Shopping Ads


    Ad Campaign बनाते समय इन बातो का ध्यान रखें।

    keyword :- keyword एक बहुत अहम पहलु होता है, जिसकी किसी ad और किसो भी blog या site को google search engine में rank करने में बहुत अहम पात्रता होती है। जैसे अगर आप "world top 10 player" search करते हैं तो यह एक keyword कहलायगा, इसलिए Ad campaign बनाते समय सही keyword का चुनाब करें।


    Ad Design :- आपके ad का desing भी मुख्य भूमिका निभाता है ad बनाते समय आपको उपयोग्कर्राओं की जरुरत को ध्यान में रखकर ad को desing करना चाहिए। ad छोटा होने के साथ साथ सभी उपयोगी जानकारी से युक्त कोना चाहिए।


    Target Audience :- Target Audience का मतलब होता है की आप अपना Product या Service किन लोगो तक पहुंचना चाहते हैं Google AdWords में आप सही Target Audience चुनकर अपने Product या Service की पहुंच बड़ा सकते हैं।



    दोस्तों, आज की Post में हमने Google AdWord क्या है? तथा इसके क्या उपयोग हैं इस बारे में बात की। मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई होगी और Google AdWords के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसके अलावा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    कोई टिप्पणी नहीं