आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस क्या है | What is Artificial Intelligence in hindi

Artificial Intelligence kya hai in hindi: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Artificial Intelligence AI क्या है वर्तमान समय में Technology इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आज का इंसान उस पर निर्भर सा हो गया है जब से टेक्नोलॉजी की दुनिया में कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है।


artificial-intelligence-kya-hai



मानव इनके ऊपर निर्भर हो गया है और लगभग सारे काम को इन्हीं के द्वारा करता है मानव द्वारा इन मशीनों की कैपेबिलिटी को बहुत बढ़ा दिया गया है।

जैसे कि उनकी Speed Size और कार्य करने की क्षमता ताकि यह मशीनें हमारे काम को बहुत ही आसानी से और जल्दी कर सके जिससे कि समय की बचत होगी।

आपने शायद ही कभी यह बात नोटिस की होगी कि आजकल जिसे देखो वही Artificial Intelligence की तारीफ कर रहा है यदि आपने यह शब्द पहले नहीं सुना है या इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

आज इस लेख में हम आपको Artificial Intelligence kya hai in hindi है और यह क्यों जरूरी है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

यदि आप Artificial Intelligence के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है (What is artificial intelligence)

यह एक प्रकार की बौद्धिक क्षमता होती है जिसे बनावट के तौर पर विकसित किया गया है इसे आप रॉबर्ट का या किसी सिस्टम का दिमाग भी समझ सकते हैं Artificial Intelligence मैं मशीनों को इंसानों जैसा दिमाग दिया जाता है। 

जिसके द्वारा वह इंसानों द्वारा दिए गए डाटा को आसानी से समझ कर उनके काम को आसान बना दे या हम यह भी कह सकते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों की तरह सोच कर काम करते हैं।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा आप अपनी डिजिटल पहचान बना सकते हैं  ऐसा सिर्फ आप कंप्यूटर सिस्टम में ही कर सकते हैं इस पूरी प्रोसेस में तीन स्टेप्स होती है।


Learning : इसके द्वारा मशीनों  के दिमाग में इंफॉर्मेशन को डाल दिया जाता है और उन्हें कुछ रूल्स भी सिखाए जाते हैं जिससे कि वह किसी के द्वारा दिए गए डाटा को समझ कर उनके काम को पूरा कर सकें।


Reasoning: इसके अंतर्गत मशीनों को यह आदेश दिया जाता है कि वह  उनके द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें ताकि आदेशों के अनुसार ही ना मिल सके।


Self Correction: इसमें इस प्रकार की सुविधा दी गई है कि यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी किसी प्रकार से गलत हो जाती है तो यह खुद ही उसमें करेक्शन करके हमें सही डाटा उपलब्ध करा देता है इस तरीके से बनाया गया है कि वह इंसानों की तरह सोच कर हर प्रॉब्लम का निकाल सके।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खोज (Search of artificial intelligence)

Artificial Intelligence शब्द के बारे में सबसे पहले दुनिया कोJohn mccarthy ने बताया था वह अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक थे जिन्होंने सबसे पहले टेक्नोलॉजी की दुनिया में 1956 में the Dartmouth conference  मैं बताया था।

Artificial Intelligence आज एक पेड़ की तरह बहुत बड़ा हो गया है और सारी रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन सेक्शन सभी चीजें इसके अंदर ही आती हैं आने वाले कुछ समय में यह बहुत काम करने वाला Tool साबित होगा इसके द्वारा मानव बहुत ही आसानी से कम समय में अपने काम को कर सकेगा।

Artificial Intelligence की बात की जाए तो इसकी मदद से Robot  में पैटर्न को आईडेंटिफाई करना बहुत आसान हो गया है वही इंसानों द्वारा काम करने में बहुत ही गलतियां हो जाती थी इससे कारण कंपनीज को कम समय में अपने डेटा के ऊपर ज्यादा insight  प्राप्त होती है।


यह भी पड़ें :- Google Assistant क्या है? Hindi



आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस के प्रकार( Types of artificial intelligence)

यदि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रकार की बात करें तो यह बहुत सारे प्रकार का होता है परंतु इनके कुछ मुख्य प्रकार हैं जो हम नीचे बताने जा रहे हैं।

# Rule-based AI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व्यवस्था के अनुसार ही काम करता है जो इसे सिखाया जाता है यह उसी नियमों को फॉलो करता है यदि हम A के बाद  को चुनते हैं तो यह B के बाद C को ही  चुनेगा यह इसका काफी बेसिक लेवल होता है और इसका उपयोग बहुत ही  सीमित क्षेत्र के लिए किया जाता है।


# Machine Learning 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम को सिखाता है कि किस तरह से डाटा के अनुसार वह निर्णय ले सकता है मशीन लर्निंग के अनुसार कंप्यूटर एल्गोरिथ्म को डाटा दिया जाता है जिसे आपको अपने आप से सीखना होता है मशीन लर्निंग का उपयोग वर्तमान समय में बहुत जगह किया जाता है जैसे कि स्पीच रिकॉग्निशन सर्च इंजन आदि।


# Deep Learning 

यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में डीप लर्निंग की बात करें तो यह एक एडवांस लेवल होता है जिसके अनुसार यह खुद ही हमारे दिए गए डेटा का निर्णय सही ले लेता है जैसे कि किसी भी बुक का एक पेज लिखने के बाद यह सेकंड पेज खुद ही अपने अनुसार जमा देता है इस तरह का परिणाम यह हमें देता है।


# Natural Language Processing 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एनएलपी का उपयोग मशीनों को भाषा समझाने और उस पर काम करने की शक्ति देने के लिए किया जाता है इसके माध्यम से मशीनों को शब्दार्थ व्याकरण और व्यवहारिकता की समझ होना चाहिए एनएलपी के द्वारा ग्राहक सेवा भाषा अनुवाद आदि किया जाता है।


# Computer vision 

कंप्यूटर विज्ञान का उपयोग मशीन को एक प्रकार से एनालाइज करने के लिए किया जाता है कि इसमें इमेज और वीडियो का विश्लेषण किस तरह कैसे किया जाए उसके बाद उससे निष्कर्ष निकाला जाता है कि इसका उपयोग किस तरीके से किया जाए।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मनुष्य के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है इसकी द्वारा काम करके हम बहुत सारे क्षेत्रों में फायदा ले सकते हैं तो आइए जानते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्या फायदे हैं 


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे ( Advantage of artificial intelligence)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग आजकल हर जगह होने लगा है ऐसे कई काम है जिनकी द्वारा इसने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। 


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मनुष्य के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है इसकी द्वारा काम करके हम बहुत सारे क्षेत्रों में फायदा ले सकते हैं तो आइए जानते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्या फायदे हैं।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग हम सुरक्षा और निगरानी के लिए कर सकते हैं इसके अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे और सेंसर से ली गई डाटा को उसके द्वारा आसानी से विश्लेषण किया जा सकता है। 


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काउपयोग करने से दुर्घटना और मृत्यु दर को भी कम किया जा सकता है।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग हम किसी भी मरीज के सही इलाज के लिए और मेडिकल एनालाइज  करने के लिए भी कर सकते हैं।


इसका प्रयोग ग्राहक सेवा के लिए भी किया जा सकता है चैट वाट और वर्चुअल असिस्टेंट जैसे टूल्स की मदद से हम किसी भी समस्या का हल निकाल सकते हैं।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए भी काम किया जाता है इसका प्रयोग अधिकतर डाटा एनालिसिस और ऑटोमेशन के लिए किया जाता है जिसके द्वारा बहुत से ऐसे टास्क हैं जिनको इसके द्वारा ऑटोमेट किया जा सकता है।



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नुकसान( disadvantage of artificial intelligence) 

आपको इस बात की जानकारी तो होगी कि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं जिस तरह हमें कोई चीज फायदेमंद होती है उसी तरह उसकी कुछ नुकसान भी होते हैं इसी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भी कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है।

 इसके प्रयोग ने हमारे जीवन को आसान और कुशल तो बनाया है लेकिन इसका सही प्रयोग किया जाना जरूरी है नहीं तो हमें कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में-

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रयोग के कारण बहुत सारे लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया है परंतु यदि इसका सही प्रयोग ध्यान देना किया जाए तो यह बहुत बड़ा नुकसान भी कर सकता।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा स्वयं के डाटा को यूज किया जाता है यदि आपने इसका सही प्रयोग नहीं किया तो यह आपकी प्राइवेसी को नुकसान पहुंचा सकता है।

मशीनों  अधिक उपयोग के कारण  मानव जीवन को बहुत ही आलसी बना दिया है वह किसी भी काम को स्वयं करना नहीं चाहते हर काम वह मशीनों के द्वारा ही करना चाहते हैं।

इसके काफी  Safety Issue भी हो सकते हैं इसके द्वारा वाहन रोबोट ड्रोन और मशीनें का प्रयोग करने के लिए निश्चित रूप से तैयार करना होगा।


Conclusion

इस लेख में हमने आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होती है इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताइए आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है जिससे विभिन्न प्रकार के लोगों को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो रहे हैं नुकसान इसलिए क्योंकि याई के कारण कई फील्ड में लोगों की नौकरी जाने का खतरा है क्योंकि इसमें व्यक्ति जो घंटों में काम करता है वह यह कुछ मिनटों में ही करके दिखा देता है इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है आज के डेट में हमने आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप खुश होंगे धन्यवाद


Author

यह Guest Post SPCrunch 

2 टिप्‍पणियां: