MS OneNote क्या है? इसके फीचर्स और OneNote व Notepad में अंतर

हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है हमारी बिलकुल नयी पोस्ट में जिसमे हम बात करने जा रहे हैं की MS OneNote क्या है, तथा इसके मुख्य फीचर्स क्या है साथ ही हम इसे डाउनलोड करने के बारे में व OneNote और Notepad में अंतर के बारे में भी बात करेंगे तो आइये शुरू करते हैं।


MS OneNote क्या है?

MS OneNote एक डिजिटल नोटबुक एप्लिकेशन है जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Developकिया गया है। यह  Professional तरीके से नोट लेने, नोट्स ऑर्गनाइज़ करने, और विभिन्न फ़ॉर्मेट्स में नोट्स बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

OneNote का मुख्य उद्देश्य  Users को विभिन्न डेवाइसों पर नोट्स को बनाने, Save करने, और Share करने की सुविधा प्रदान करना है। इसके अंतर्गत, आप टेक्स्ट, Images, ऑडियो रिकॉर्डिंग्स, वेब पेज, लिंक्स, और अन्य संबंधित सामग्री को नोट्स में शामिल कर सकते हैं।


MS OneNote क्या है
MS OneNote क्या है


यह एक Users के साथ कई डेवाइसों पर सिंक्रनाइज़ होता है, जिससे वे अपने नोट्स को कहीं भी और किसी भी समय Use, Edit, View आदि कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन Business उपयोग के साथ-साथ Personal उपयोग के लिए भी उपयुक्त है।


MS OneNote के मुख्य features

MS OneNote के मुख्य फ़ीचर्स निम्नलिखित हैं:


नोट्स लिखने, एडिट करने और सेव करने की सुविधा

OneNote आपको टेक्स्ट, छवियों, वेब पेजों, स्क्रीनशॉट्स, और अन्य चीज़ों को शामिल करने की सुविधा प्रदान करता है।


Organise नोट्स

आप इसमें अलग-अलग नोटबुक्स, सेक्शन्स, और पेज्स बना सकते हैं ताकि आपके नोट्स को संरचित रखा जा सके।


Synchronisation

यह आपके नोट्स को स्वचालित रूप से विभिन्न डिवाइसेस पर सिंक्रोनाइज़ करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप कहीं भी और किसी भी समय अपने नोट्स का उपयोग कर सकते हैं।


Signature और drawing टूल्स

OneNote में हस्ताक्षर ड्राइविंग, शेप्स, और ड्राइंग टूल्स जैसी सुविधाएँ हैं, जो उपयोगकर्ताओं को नोट्स पर अपने आंकलन और विशेष छवियों को जोड़ने में मदद करती हैं।


Share

OneNote में Users को अन्य Users के साथ नोट्स साझा करने की सुविधा है, जिससे सहयोगिता में काम करना आसान हो जाता है।


सर्च करना और Tagging करना

OneNote आपको आसानी से अपने नोट्स में सर्च करने और विशेष विषयों को टैग करने की सुविधा प्रदान करता है।


MS Office के साथ इंटीग्रेशन

OneNote को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट के साथ इंटीग्रेट किया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अन्य माइक्रोसॉफ्ट ऍप्लिकेशनों के साथ आसानी से काम करने की सुविधा मिलती है।


ये कुछ मुख्य फ़ीचर्स हैं, हालांकि OneNote में और भी बहुत सारी सुविधाएँ हैं जो आप इससे इस्तेमाल करते हुए धीरे धीरे सीख सकते हैं।



MS OnteNote और Notepad में अंतर

MS OneNote और Notepad दोनों अलग-अलग प्रकार के नोट लेने और Notesको स्टोर करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, और ये दोनों माइक्रोसॉफ्ट विंडोज प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं, लेकिन इनके उपयोग के तरीके और features अलग-अलग होते हैं। 


MS OneNote:

OneNote एक हाई लेवल डिजिटल नोटबुक एप्लिकेशन है जो आपको विभिन्न सामग्रियों जैसे कि टेक्स्ट, Images, वेब पेज्स, और अन्य चीज़ें इकट्ठा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका एक मुख्य लक्ष्य नोट्स को आसानी से व्यवस्थित करना और विभिन्न डिवाइसेस पर सिंक्रोनाइज़ करना है।


Notepad:

सरलता: Notepad एक सरल टेक्स्ट एडिटर है जिसमें आप सिर्फ टेक्स्ट लिख सकते हैं और उसे Save कर सकते हैं।


MS OneNote कैसे डाउनलोड करें

माइक्रोसॉफ्ट OneNote MS Office पैकेज के साथ ही Budled आता है लेकिन इसे आप डिफरेंट Platforms पर directly भी डाउनलोड कर सकते हो यह Android, iOS, Windows और macOS के लिए मुफ्त में उपलब्ध है जिसे आप इन OSes के स्टोर पर जाकर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हो इसके अलावा इसकी ऑफिसियल Link भी निचे मौजूद है।


Download MS OneNote


दोस्तों, आज हमने बात की MS OneNote क्या है? इसके फीचर्स और OneNote व Notepad में अंतर के बारे में उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ नया सीखने को को मिला होगा इसके आलावा किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में शेयर करे।

कोई टिप्पणी नहीं