Mobile प्रोसेसर क्या है? Mobile Processor in Hindi

Mobile प्रोसेसर क्या है
Mobile प्रोसेसर क्या है?

हेलो दोस्तों, अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने अपना मोबाइल खरीदते समय उसकी specifications तो पड़ी ही होंगी जिसमे आपने उसके प्रोसेसर या CPU के बारे में तो जरूर देखा होगा। जिस तरह से Personal Computer में एक CPU या प्रोसेसर होता है उसी तरह से एक स्मार्टफोन में भी CPU या प्रोसेसर होता है क्यूंकि आखिर हमारा स्मार्टफोन भी एक कंप्यूटर ही है और उसे भी टास्क परफॉर्म करने के लिए एक प्रोसेसर की आवस्यकता होती है बिलकुल वैसे ही जैसे हमारे PC को होती है लेकिन स्मार्टफोन या मोबाइल का प्रोसेसर एक Personal कंप्यूटर के प्रोसेसर से काफी अलग होता है और इसकी वर्किंग भी काफी अलग होती है, अगर आप इसके बारे में और भी बिस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की एक Mobile प्रोसेसर क्या है? यह हमारे Personal Computer में लगे प्रोसेसर से कैसे अलग है, तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इनके बारे में।

नोट :- **Intel Laptop Grade प्रोसेसर्स को नाम देने के लिए नाम के आखिर में M का इस्तेमाल करता है जिसका Full Form Mobile होता है लेकिन आपको इनसे कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि ये प्रोसेसर इंटेल के दूसरे प्रोसेसर्स की तरह ही होते हैं बस इनके नाम में mobile जुड़ा होता है ये Mobile यानी Smartphone में इस्तेमाल होने वाले प्रोसेसर्स से बिलकुल अलग हैं।




Mobile प्रोसेसर क्या है? Mobile Processor in Hindi


Mobile Processor Hindi
Mobile Processor Hindi


Mobile प्रोसेसर्स को प्रायः Low-Powered Processors, Smartphone में इस्तेमाल होने वाले प्रोसेसर्स या SoC (System on Chip) भी कहा जाता है ये काम size और काम Power का इस्तेमाल करने वाले कॉम्पैक्ट साइज के प्रोसेसर होतें हैं जिनका इस्तेमाल हमारे स्मार्टफोन और टेबलेट PCs में किया जाता है।

मोबाइल प्रोसेसर Size में काफी छोटे होने के बाद भी काफी अच्छी परफॉरमेंस दे देते हैं क्यूंकि इन्हे कुछ स्पेशल टाइप के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए ही बनाया जाता है। आजकल हमे अपने Smartphones में Octa-Core  और Hexa-Core प्रोसेसर्स भी देखने को मिलते हैं जो अपने आप में ही काफी बड़ी बात है।

जिस तरह से पर्सनल कंप्यूटर के Processors एक स्पेशल Architecture को फॉलो करते हैं उसी तरह से Mobile प्रोसेसर्स के भी कुछ अलग-अलग Special Architectures होते हैं जिसे ARM Company द्वारा डेवेलोप किया गया है इसलिए मोबाइल प्रोसेसर्स को कई जगह पर ARM प्रोसेसर्स के नाम से भी जाना जाता है।

ज्यादातर स्मार्टफोन्स में ARM के Cortex - A सीरीज के डिज़ाइन पर बेस्ड प्रोसेसर्स ही पाए जाते हैं ये 64 bit और 32 bit दोनों ही टाइप के आते हैं।




Mobile प्रोसेसर्स के उदहारणो की बात करें तो Snapdragon 625, MediaTek Helio X23, Snapdragon 845 etc. ये सभी मोबाइल प्रोसेसर के काफी अच्छे उदहारण है।



Personal कंप्यूटर के प्रोसेसर (Desktop CPU) में और मोबाइल प्रोसेसर में क्या अंतर है?

Desktop Processor और Mobile Processor दोनों का काम एक ही होता है डाटा को प्रोसेस करना लेकिन दोनों ही काफी अलग-अलग होते हैं अगर इनमे नार्मल डिफरेंसेस की बात करें तो कुछ इस तरह से होंगे :-

  • मोबाइल प्रोसेसर काम पावर पर चलने वाले होते हैं इसलिए इनमे काफी काम क्लॉक स्पीड देखने को मिलती है जबकि डेस्कटॉप प्रोसेसर हमें अलग-अलग रेंज में अलग क्लॉक स्पीड वाले प्रोसेसर्स मिलते हैं।
  • मोबाइल प्रोसेसर्स को ठंडा रखने के लिए heatsink या फैन का इस्तेमाल नहीं किया जाता इसलिए इनकी स्पीड काफी लिमिटेड रहती है जबकि डेस्कटॉप प्रोसेसर्स में हम Liquide cooling का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसलिए कई सारे डेस्कटॉप प्रोसेसर्स हमें Overclockable (जिनकी स्पीड को जायदा पावर देने पर बढ़ाया जा  सकता है ) भी मिलते हैं।
  • मोबाइल प्रोसेसर्स का साइज काफी कॉम्पैक्ट होता है जबकि डेस्कटॉप प्रोसेसर मोबाइल प्रोसेसर के चार गुना से भी ज्यादा बड़ा होता है।

  1. System software क्या है? जाने Hindi में




दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Mobile प्रोसेसर क्या है? Mobile Processor in Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Mobile प्रोसेसर क्या है? Mobile Processor in Hindi इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं