DCA क्या है और इसको करने के क्या फायदे हैं?

हेलो दोस्तों, अगर आप Computer और Technology में दिलचस्पी रखते हैं तो आपने DCA का नाम तो सुना ही होगा यह Computer से related एक Diploma course होता है जिसमे आपको Computer के Basics के अलावा कुछ जरूरी Software जैसे  MS Office के बारे में भी पढ़ाया जाता है। आज की Post में हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं की DCA क्या है और इसको करने के क्या फायदे हैं?


DCA in Hindi
DCA क्या है


DCA क्या है?

DCA (डीसीए) डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) के अंतर्गत आता है जो की एक कंप्यूटर कोर्स है। इस कोर्स में आपको Computer में काम आने वाली जरुरी Application यानी Software के बारे में गहराई से पढ़ाया जाता है यह कोर्स 12 महीने का या 6 महीने का ही होता होता है इससे आपको DCA क्या है यह तो समझ आ ही गया होगा इसके अलावा अगर आपको लगता है की आपको कंप्यूटर में रूचि है और इसी में अपना career बनाना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुडी सारी जरुरी चीजों के बारे में सीखने को मिलता है इस कोर्स में MS Office के Software के बारे में गहराई से पढ़ाया जाता है जैसे - Word, Excel, PowerPoint आदि।


DCA Full Form | DCA का पूरा नाम

DCA का पूरा नाम Diploma in Computer Application होता है।



यह भी पड़ें :-



DCA Course की पूरी जानकारी


DCA करने के लिए योग्यता

इस कंप्यूटर कोर्स को करने के लिए 10+2 यानि की 12th क्लास तक की पढ़ाई पूरी होना अनिवार्य है। कोई भी 12th पास व्यक्ति इस कोर्स को कर सकता है इस कोर्स को करने के लिए उम्र (Age) की कोई Limit नहीं है किसी भी उम्र का व्यक्ति इस कोर्स को कर सकता है। और साथ ही बता दें अगर अपने 10वी के साथ कंप्यूटर विषय को भी लिया था तो आप 10वी के बाद भी इस कोर्स को कर सकते हो। 


DCA करने के लिए कितनी शुल्क लगती है?

DCA कोर्स की शुल्क की बात करे तो इस कोर्स की शुल्क 5,000 से 20,000 तक हो सकती है या इससे कम और ज्यादा भी हो सकती है ये निर्भर करता है की आप किस संस्था (Institute) से इस कोर्स को कर रहे हो। अगर आप इसमें बहुत अच्छा भविष्य बनाना चलते हो हम आपको यही कहेंगे की कोई अच्छा Institute ही चुने। 


DCA Computer Course में क्या पढ़ाया जाता है?


DCA Course Content
DCA Course Content


DCA Computer Course में लगभग कंप्यूटर के सभी विषय को पढ़ाया जाता है हर institute / university का अलग अलग syllabus और subject होता है इसलिए हमने आपको यहाँ Syllabus नहीं दिया है बस कुछ Topic बता रहे है जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।


DCA Syllabus :-

Operating System
Internet Explorer
Programming language में C, C++, Java
Web Technologies
E-Business
Coral Draw
Multimedia
IT Security
System Analysis and Design



Career - DCA करने के बाद Job कौनसी मिलेगी?

Computer Operator
Accountant
Data Entry Operator
Cyber Cafe
Hindi English Typist
Networking


Computer के बारे में जानकारी (Course) | Parts, Types, Software

DCA करने के लिए संस्थायें (Institute)

वैसे तो आपके आस-पास ऐसे Center या institute मिल जांयेंगे जो आपको DCA का कोर्स करा देंगे जिनकी शुल्क भी काफी काम होगी लेकिन वहां आपको उतने अच्छे से सिखने को नहीं मिलेगा और न ही उनके certificate से आपको किसी बड़ी कंपनी में Job लगेगी। अगर आप DCA Course अच्छे से करना चाहते हो और अच्छा Career बनाना चाहते हो तो किसी अच्छे institute में ही Admission लें। नीचे कुछ Collages के नाम दिए गए है जहाँ से आप अच्छे से DCA Course कर सकते हैं। 

  • Lovely Professional University, Jalandhar
  • University of Allahabad 
  • Maharshi Dayanand University 
  • University of Madras, Chennai 
  • Rohtak University of Calcutta, Kolkata 
  • Alagappa University, Karaikudi 
  • Aligarh Muslim university, Aligarh 
  • Gujarat University, Ahmedabad


डी सी ए में प्रवेश कैसे लें।

इसमें Admission लेना बहुत सरल होता है यहाँ कोई प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको प्रवेश प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आपको उसी कॉलेज या विश्विद्यालय में जाकर जानकारी लेने होगी या उनकी वेबसाइट पर जाना चाहिए। और हा जैसा की आपको हमने ऊपर बताया था की इसके छोटे बड़े Centers भी मिल जाते है जो DCA का Course करते हैं अगर आप वहां Admission लेने जाते हो तो पहले ये सुनिश्चित कर लीजिये की उनका Certificate किस university से मान्यता प्राप्त है। 

किन कंपनियों में job लग सकती है?

  • Sardius
  • Zenith IT Solution Pvt. Ltd
  • Benefactor HR Solution Pvt. Ltd
  • Fortune hub, Blossoms Infotech
  • Shining Star
  • HR Solution Pvt Ltd
  • Merit Power Consultants
  • AARDEE Solution


DCA करने के बाद Salary कितनी मिलेगी

DCA करने के बाद आप कहीं भी job करने जाते है तो आपको शुरुआत में 10 से 15 हजार की ही salary मिलती है क्यूंकि आप नए होते है आपको काम समझने में समय लगेगा है जैसे जैसे आप अच्छे से काम करने लगेंगे आपकी salary बढ़ती जाती है और यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है आपकी उस काम में कितनी skill है और आपकी Job Profile भी निर्भर करती है की आपकी salary कितनी होगी।





दोस्तों, आज की Post में हमने जाना की DCA क्या है और इसको करने के क्या फायदे हैं। हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे Comment में जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

धन्यबाद। 😊 ...

कोई टिप्पणी नहीं