Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में

Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में
Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में


हेल्लो दोस्तों, अगर आप Photos Edit करने और graphics designing का थोडा बहुत सौक रखते हैं तो आपने Photoshop या Adobe Photoshop के बारे में तो सुना ही होगा और शायद जानते भी होंगे की यह क्या है यह एक काफी अच्छा Photo Editor और designing के लिए इस्तेमाल होने वाला टूल है जिसमे आपको कई तरह के अलग-अलग features दिए गए है लेकिन इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे खरीदना पड़ता है और इसके features की तरह ही काफी अच्छे पैसे भी देने पड़ते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की market में Photoshop के फ्री alternatives भी उपलब्ध है जिनमे से कई Photoshop जैसे ही features provide करते हैं.., आज की इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे और इनके बारे में भी जानेंगे तो बिना समय गवाए आइये आगे बड़ते हैं।




Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में

GIMP

दोस्तों, अगर हम सबसे best Photoshop alternative की बात करें तो सबसे पहले एक ही नाम निकल कर आता है और वो है GIMP। GIMP का पूरा नाम है GNU Image Manipulation Program यह एक Image editing और Graphics designing के लिए काम में आने वाला एक Program है जो Photoshop जैसे features provide करता है इसकी बहुत सारी ख़ास बाते हैं और कुछ बाते इसे Photoshop से भी better बनाती है जिनमे से एक है इसका free और open source होना। साथ ही साथ यह software cross-platform भी है यानी लगभग सभी बड़े operating systems पर चल सकता है इसके अलवा इसका एक version Android के लिए भी उपलब्ध है। अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक पर जाकर download कर सकते हैं।

Download GIMP

Gimp Photoshop alternative
Gimp Photoshop alternative

key-features

free और open source

जैसा की मैंने पहले भी बताया GIMP एक free और Open-source software है।

feature rich

यह feature rich है यानी इसमें बहुत सारे अलग-अलग features दिए हैं जो इसे एक बहुत ही advanced टूल बनाते हैं।


Uses less resources

यह चलने में कम resources इस्तेमाल करता है जिससे यह और भी फ़ास्ट और lightweight बन जाता है। और पुराने system पर इस्तेमाल करने में भी कोई दिक्कत नहीं आती।

cross-platform

यह एक cross-platform टूल है जो Windows, Mac, Linux तीनो के लिए आसानी से उपलब्ध है।

Available for:- Windows, mac, linux


PIXLR

आजकल internet का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और जाहिर है आपके पास भी internet होगा ही और internet के इस बड़ते इस्तेमाल से ही आजकल Web Apps बहुत पोपुलर होती जा रही है जो internet पर काम करती हैं और कम से कम resources लेती है साथ-ही-साथ cross platform भी होती हैं PIXLR उन्ही में से एक है यह एक online Photo editor टूल है जो Flash Player पर काम करती है और Photoshop जैसे features provide करती है और क्यूंकि यह server पर काम करती है इसलिए बहुत lightweight भी है और जिस भी System में internet का इस्तेमाल किया जा सकता है और browser में Flash player उपलब्ध है उस system पर इसे run किया जा सकता है इसके अलावा इसकी Android Phone के लिए App भी Available है। इसे आप निचे दिए लिंक पर क्लिक करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Open Pixlr

Pixlr Photoshop alternative
Pixlr Photoshop alternative


Key-feature




light-weight

क्यूंकि यह server पर run होता है इसलिए बहुत ही lightweight है।

free

यह एक free टूल है लेकिन इसमें आपको ads देखने को मिल सकते हैं।




cross-platform

यह cross platform app है जिसको internet के द्वारा कही भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Available for:- Windows, Android, iOS, mac, Linux

PicsArt

अगर आप एक smartphone user हैं और photos और selfie का शौक रखते हैं तो आपने picsart का नाम तो पहले भी सुना होगा और इसे इस्तेमाल भी किया होगा यह भी photoshop की तरह ही पोपुलर टूल है जो एंड्राइड में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब यह Windows के लिए भी उपलब्ध है लेकिन सिर्फ Windows 10 के लिए जिसे Microsoft Store से आसानी से Download किया जा सकता है। इसमें हम Photos edit करने के बहुत ज्यादा tools तो नहीं मिलते लेकिन फिर भी काफी मिल जाते हैं और इसमें दिए जाने वाले Effects भी कमाल के हैं यह App भी काफी अच्छा है तो अगर आपने अभी तक इसे try नहीं किया है तो निचे दिए गए Links पर क्लिक करके कर सकते हैं।

Download picsart (android)

Download picsart (Window 10)

PicsArt Photoshop alternative
PicsArt Photoshop alternative

Key-features

Free

यह एकदम free है लेकिन इसके लिए कुछ add-on आते हैं जिन्हें आप अलग से खरीद सकते हैं।

Simple UI

इसकी UI एक दम simple है जिसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

More effects

इसकी ख़ास बात यही है की इसमें आपको बहुत सारे effects और clip arts देखने को मिलते हैं।

Available for:- Windows, Android, iOS




Fotor

अगर आपको एकदम simple photo editing पसंद है और केवल थोडा बहुत ही edit करना चाहते हैं तो fotor आपके लिए काफी अच्छा सावित हो सकता है यह टूल online और offline दोनों तरह से अवेलेबल है और बहुत ही lightweight भी है जिसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है लेकिन अगर आप इससे extreme photo editing करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि यह सिर्फ एक basic टूल है जिससे आप effects डाल सकते हैं और Collage बना सकते हैं। अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक पर क्लिक करके इसकी website पर जा सकते हैं।

Open Fotor

Fotor Photoshop alternative
Fotor Photoshop alternative


Key-feature

Free

fotor बिलकुल free टूल है।

lightweight

यह एक light weight टूल है। जो हर system पर काम कर सकता है।




multi modes

यह एक Multi mode software है जिसे online और offline (download) करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

Available for:- Windows, Android, iOS, mac, linux




Paint.NET

Paint.NET एक बहुत ही simple और feature rich टूल है जो free में अवेलेबल है जिसे आप निचे दिए गए लिंक से download कर सकते हैं हालाँकि इसमें काफी सारे features नहीं मिलते हैं और साथ में थोड़ी limitations भी मिलती है लेकिन basic photo editing के लिए आप इसे एक बार try कर सकते हो इसका एक premium variant भी उपलब्ध है लेकिन में आपको वह recommend नहीं करता। अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके download कर सकते हैं।

Download paint.NET

Paint.NET Photoshop alternative
Paint.NET Photoshop alternative


Available for:- Windows


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Photoshop के alternatives के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में, Photoshop के alternatives GIMP, GIMP in hindi

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं