ARM क्या है? Mobile Processor?

ARM क्या है? Mobile Processor?
ARM क्या है? Mobile Processor?
हेलो दोस्तों, अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपने ARM का नाम तो सुना ही होगा और आपने हमारी Mobile Processor क्या है यह पोस्ट पड़ी है तो भी आप इसके बारे में जानते होंगे यह एक कंपनी है जो मोबाइल के लिए प्रोसेसर्स डिज़ाइन करती है, अगर आप Technology में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए, Mobile Processors डेस्कटॉप processors से काफी अलग होता है और इनका Architecture भी काफी अलग होता है, ARM बहुत ही पॉपुलर और इकलौती कंपनी है जो इनके डिज़ाइन बनाती है इसलिए हम इस पोस्ट में ARM क्या है और इनके द्वारा बनाये गए Architectures कहाँ कहाँ उपयोग में लाये जाते हैं, तो आइये आगे बढ़ते हैं।




ARM क्या है? What is arm?

Arm-processor-architecture
Arm-processor-architecture
ARM architectures जिसका पूरा नाम Acorn RISC Machine है और जिसे पहले Advanced RISC Machine के नाम से भी जाना जाता था एक छोटे Computing devices जिन्हे RISC या reduced instruction set computing के नाम से भी जाना जाता है के लिए Microprocessors design करने वाली कंपनी है जो कई सारे अलग-अलग computing environments पर काम करने के लिए बने होते हैं।

जैसे Smartphone या Smart TV आदि के processors, ARM architectures Processors नहीं बनाते बल्कि केवल उनके Architectures बनाते हैं और अलग-अलग कंपनीयों को इनके license डिस्ट्रीब्यूट करते हैं इसीलिए अगर आपने कभी अपने mobile की specifications पड़ी होगी तो आपको "ARM cortex A based processor" ऐसा कुछ जरूरी देखने को मिला होगा।

[1] ARM Processors के variants

ARM सामान्यतः तीन तरह के Devices के लिए Processor architecture बनाता है जिन्हे अलग-अलग नाम से जाना जाता है और इन्ही अलग-अलग Architectures को हम ARM processors के variants कह सकते हैं तो आइये जानते हैं इनके बारे में:-




1. ARM Cortex A :- ARM Cortex A processor architectures का इस्तेमाल High performance के लिए बने Processors हैं जो Full Operating Systems को सपोर्ट करते हैं जैसे Linux ये processors हमें खासकर Smartphones और Smart TVs में देखने को मिलते हैं उदहारण के तौर पर Qualcomm का Snapdragon 425 एक ARM Conrtex A53 based processor है ये Processors 32 bit और 64 bit instructions को सपोर्ट करते हैं।

2. ARM Cortex R :- ARM Cortex R Architecture के processors को Mid-computing और Real time applications के लिए बनाया गया है जैसे Modem और Routers ये Embeded devices होते हैं और इनमे Real-time response की जरूरत होती है इसलिए इनमे Highly efficient device की जरूरत होती है।

3. ARM Cortex M :- ARM Cortex M Architecture type के processors का इस्तेमाल ARM cortext-R से भी ज्यादा Efficient और छोटे devices में किया जाता है जिनको काम पावर पर काम करने के लिए बनाया गया है जैसे Micro controllers।





किस-किस चीज़ में होता है ARM based Processor use

ARM Based Processors का इस्तेमाल ज्यादातर smartphones, smart TVs, Embedded devices, Modem, Routers, Micro controllers आदि में किया जाता है और हर तरह के डिवाइस के लिए एक अलग Architecture को फॉलो करना होता है जैसा हमने ऊपर भी जाना।




ARM Based Processors को ज्यादातर Smartphone और Tablets में देखा होगा इन devices में ARM Cortex A based Processors आते हैं जो बहुत ज्यादा Powerful होते हैं ARM Cortex A based High end Processors Mid range desktop Processors को टक्कर दे सकते है।

[2] ARM 32 bit बनाम (vs) ARM 64 bit

यहाँ पर हम केवल ARM Cortex A series के processors की बात कर रहे हैं क्यूंकि बाकी के variants इन instruction sets को support नहीं करते और केवल इन्ही Processors को Full Operating System के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो आइये जानते हैं इनमे अंतर :-




  1. ARM 32 bit architecture काफी पुराना है और केवल Low end smartphones में ही देखने को मिलता है जबकि 64 bit architecture नया है और सभी latest smartphones में देखने को मिलता है।
  2. 32 bit Architecture केवल 32 और 16 bit instructions को सपोर्ट करता है जबकि 64 bit processor 64 bit instructions के साथ-साथ 32 और 16 bit भी सपोर्ट करता है।
  3. 32 bit processor पर केवल 32 bit Application और 32 bit Operating System चल सकते हैं जो काफी limited अमाउंट में ही मेमोरी एक्सेस कर पाते हैं लेकिन 64 bit processor 64 bit Applications और 64 bit operating system support करता है जो ज्यादा memory access कर पाते हैं।
  4. 32 bit processors बहुत ही लिमिटेड अमाउंट में RAM सपोर्ट करते हैं जो आजकल की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती लेकिन 64 bit processors ज्यादा अमाउंट में RAM सपोर्ट कर पाते हैं।



दोस्तों, हमें उम्मीद है की आपकोARM के Mobile Processors के बारे में लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी मुझे उम्मीद है की आपको ARM Mobile Processor के काफी सारी नयी चीज़े जानने को मिली होंगी लेकिन अभी भी आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-
  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. Computer में software install कैसे करें?
  3. System Software क्या है?
  4. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  5. System Software क्या है?
  6. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  7. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  8. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  9. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

4 टिप्‍पणियां: