UNIX क्या है? Linux और UNIX में अंतर

UNIX क्या है? Linux और UNIX में अंतर
UNIX क्या है? Linux और UNIX में अंतर

हेल्लो दोस्तों, अगर आप Computer सॉफ्टवेयर और Security से रिलेटेड चीज़े जानने में दिलचस्पी रखते हैं या आपको Technology में नयी-नयी चीज़े explore करना पसंद है तो आपने (यूनिक्स) Unix का नाम तो सुना ही होगा इसके अलावा अगर आप Linux के बारे में पहले से जानते हैं तो इसके बारे में भी काफी चीज़े जानते होंगे क्यूंकि Linux और Unix आपस में काफी related है अगर आप इसके बारे में पहले से नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं की यह क्या होता है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की Unix क्या होता है? यह कैसे काम करता है और साथ ही हम यह भी जानेंगे की Linux और Unix में क्या अंतर है और यह एक दुसरे से कैसे related हैं तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये बड़ते हैं इनके जवाबो की तरफ।




UNIX क्या है? What is UNIX?

UNIX kya hai
UNIX Shell
दोस्तों, Unix एक Multi tasking, Multi user Operating System है जिसे सन 1969 में AT & T Bell Labs में बनाया गया था जिसे AT & T में काम करने वाले कंप्यूटर विशेषज्ञों Ken Thompson और Denis Ritchie और उनके सहयोगियों ने मिलकर बनाया था इसे AT & T ने अपने खुद के इस्तेमाल के लिए बनाया था लेकिन बाद में सन 1970 में इसे Commercialize कर दिया गया।

इस Operating System को ख़ास तौर पर Programmers और developers के लिए बनाया गया था। इसकी बजह यह थी की यह Modular Programming Interface design provide करता था जिसे "Unix Philosophy" भी कहा जाता है। UNIX Operating System को 'C' और Assembly Programming Languages में लिखा गया था। C Programming language को खास तौर पर UNIX बनाने के लिए ही develop किया गया था और इसे भी Denis Ritchie द्वारा ही बनाया गया था। आज भी 'C' Programming Language को बहुत ख़ास माना जाता है क्यूंकि Device Drivers इसी language में ज्यादातर लिखे जाते हैं और साथ ही इसे Mother of All Programming Languages भी कहा जाता है क्यूंकि लगभग सारी Programming Languages का Syntax इसी से लिया गया है।

  1. Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?

आजकल unix शब्द का इस्तेमाल UNIX की तरह काम करने वाले या Unix जैसे operating system के लिए किया जाता है ये Operating System Unix की कार्य प्रणाली को दोहराते है और उसकी तरह ही काम करते हैं ये पूरी तरह से तो UNIX नहीं होते लेकिन ये UNIX जैसे ही होते है। इनके बारे में आप निचे और भी जान सकते हैं।


UNIX और Unix-like (unix) में क्या अंतर है?

UNIX एक अलग operating system है जबकि Unix-like यानी unix शब्द का इस्तेमाल इसकी कार्य प्रणाली को दोहराने वाले अलग-अलग Operating System को रेफेर करने के लिए किया जाता है।

Unix-like Systems को UN*X या *NIX भी कहा जाता है। क्यूंकि UNIX (Capital अक्षरों में) या Unix The Open Group का trademark है इसलिए इसको सभी इस्तेमाल नहीं कर सकते इसीलिए UNIX जैसे Operating Systems के लिए Unix-Like या unix (बिना Capital अक्षरों के) का इस्तेमाल किया जाता है।

एक Unix-like application ठीक वैसे ही काम करती है जैसे UNIX operating system में Unix Command या Shell script की तरह ही काम करती है। Unix-like systems official UNIX operating system से inspired है लेकिन फिर भी ये पूरी तरह से UNIX की गुणबत्ता को नहीं रखते जैसा की इस परिभाषा में बताया गया है -

Only systems fully compliant with and certified according to the Single UNIX Specification are qualified to use the trademark.

यानी केवल उसी Operating System के लिए UNIX trademark का इस्तेमाल किया जा सकता है जो एकल UNIX विनिर्देशो (Specifications) को पालन करते हैं (जो UNIX के सारे गुणों को अपने अंदर रखते हैं)।

  1. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

macOS (Mac OS X) का 10.5 या इससे बड़ा कोई भी version UNIX का सबसे बड़ा उदहारण है। Mac OS X 10.5 UNIX 03 registered operating system है साथ ही साथ यह पहला BSD based UNIX 03 certified operating system है।

BSD यानी Berkeley Software Distribution एक Unix-Like operating system है और इसी पर Apple के Mac OS X operating system के version based है।

Linux, BSD, Solaris आदि Unix-like के कुछ अन्य उदहारण हैं।




UNIX के ख़ास Features

UNIX operating system के कुछ features इस प्रकार है।

Multitasking Multi-user

Unix एक ऐसा operating सिस्टम्स है जो Multi-user और Multitasking support करता है। यानी इस पर आप एक समय में एक से ज्यादा काम कर सकते हैं और साथ ही इसको एक से ज्यादा user द्वारा एक समय में इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?

Programming Interface

जैसा की मैंने पहले भी बताया यह ख़ास तौर पर Programmers के लिए बनाया गया था और इसका interface भी ऐसा ही था यह Programmers के लिए काफी अच्छा operating system है।


The Shell

UNIX operating system में हम किसी भी तरह की command run करने के लिए shell का ही इस्तेमाल करते है shell हमारी command को kernel के पास पहुचता है और kernel हार्डवेयर से वह command execute करवाता है।

Files and Processes

UNIX system के function बस दो चीजों में ही involve होते हैं File या फिर Process. जहाँ पर Process किसी Program की executions को कहा जाता है और File किसी प्रकार के data के collection को कहा जाता है जैसे Document या कुछ लिखे हुए Instructions (Program) को।


UNIX और Linux में क्या अन्तर है?

अगर बात करें UNIX और Linux में अंतर की तो बहुत ही कम चीज़े निकल कर आती हैं जिसमे से कुछ चीज़े हम ऊपर discuss कर चुके हैं लेकिन अब बारी आती है कुछ key-features की जो हमारे लिए जानना काफी जरूरी है।

UNIX Operating System काफी पहले बनाया गया था जो काफी पुराना भी हो चूका है जबकि Linux operating system एक Modular Unix-Like system है जिसे नए जमाने का Unix कहा जा सकता है और यह आजकल काफी पोपुलर भी हो रहा है।

UNIX को दुसरे operating systems से बिलकुल अलग बनाया गया था जबकि Linux UNIX के features को ही derive करता है।




UNIX किसी भी तरह के operation perform करने के लिए ज्यादातर shell command को काम में लिया जाता है। जबकि Linux में हम GUI का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Linux का जन्म UNIX से ही हुआ है इसीलिए इसे Modern UNIX कहना गलत नहीं होगा।




दोस्तों, हमें उम्मीद है की आपको UNIX के बारे में लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और यूनिक्स (UNIX) क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, Linux और UNIX में अंतर आदि सवालों के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-


5 टिप्‍पणियां:

  1. Me ek achcha haker banana chahta hu
    Par me gareeb hu mere pass pese nhi he kya koi mujhe haking ke baare me bata Sakta he

    जवाब देंहटाएं
  2. सर आपकी यह पोस्ट बहुत अच्छी है और हमें आपकी यह पोस्ट पढ़ कर बहुत कुछ सीखने को मिला है, आपकी सारी पोस्ट बहुत अच्छी होती है इसलिये मैं चाहता हूं कि आप ऐसी ही और भी अच्छी अच्छी पोस्ट लाते रहे जिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता रहे धन्यवाद सर |||
    ( दोस्तो "यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?" इसके बारे मे और भी अधिक जानने के लिये "यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?" इस पर क्लिक करे। )

    जवाब देंहटाएं